गाय पालने पर हर महीने 500 रूपये देगी सरकार

गाय पालने पर हर महीने 500 रूपये देगी सरकार
Publish Date:02 February 2019 12:53 PM

गाय पालने पर हर महीने 500 रुपये देगी सरकार कामधेनु योजना पर खर्च करेगी 750 करोड़

रिपोर्ट - दिनेश सिंह तरकर

मोदी सरकार ने आज अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। लोकलुभावन घोषणाओं से भरे इस बजट को चुनावी बजट भी कहा जा रहा है। बजट में गांव, गरीब, किसानों, मजदूरों के लिए कई बड़े ऐलान किए। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के मकसद से किसान क्रेडिट कार्ड देगी, जिसमें गाय पालने वालों को हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे।

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के मकसद से किसान क्रेडिट कार्ड देगी, जिसमें गाय पालने वालों को हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इसके लिए कामधेनु योजना का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार गौ माता के लिए पीछे नहीं हटेगी। इसके अलावा सरकार ने राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवंटन राशि को बढ़ाकर 750 करोड़ रुपये कर दिया। गोयल ने कहा, “मैं राष्ट्रीय कामधेनू आयोग की स्थापना की घोषणा करता हूं। इससे गाय संसाधनों का सतत अनुवांशिक उन्नयन करने और गायों का उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह आयोग गायों के लिए कानूनों और कल्याण योजना को प्रभावी रूप से लागू करने की भी देखभाल करेगा।”

वित्त मंत्री ने बताया कि कामधेनु योजना पर 750 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें गाय की नस्ल की सुधार पर भी काम होगा। बजट में यह भी ऐलान किया कि किसानों को पशुपालन और मछली पालने के लिए कर्ज में 2 फीसदी ब्याज की छूट दी जाएगी। सरकार ने इस बजट में आयकर में छूट का ऐलान भी किया, जिसके बाद सालाना 5 लाख रुपये की आय वाले को कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा। बजट में 2 हेक्टेअर तक की जमीन वाले किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया। ये योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू की गई है और जल्द ही किसानों के खाते में पहली किस्त की रकम पहुंच जाएगी। यानी आम चुनाव से पहले सरकार किसान के खाते में पैसा पहुंचा देगी। सरकार की इस योजना से करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा।

संबंधित ख़बरें