रेलमंत्री ने शहरवासियों को दी करोड़ों की सौगात...

रेलमंत्री ने शहरवासियों को दी करोड़ों की सौगात...
Publish Date:19 March 2018 12:45 PM

लखनऊ: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेलवे के लिए आवंटित बजट को पिछले साल के1,100 करोड़ रुपए से बढ़ाकर इस साल 3,600 करोड़ रुपए कर दिया गया। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि गोयल ने चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ जंक्शन और गोमती नगर स्टेशनों का पुर्निवकास, मलहौर( लखनऊ) में ओवरब्रिज और आलमनगर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में सुधार समेत कई परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए बजट व्यय को पिछले साल के 1,100 करोड़ रुपए के मुकाबले बढ़ाकर 3,600 करोड़ रुपए कर दिया गया है। गोयल ने कहा कि आज घोषित परियोजनाओं का ही खर्च 3,600 करोड़ रुपए है। मंत्री ने कहा कि लखनऊ स्टेशन की साफ- सफाई के मानक पहले से बेहतर हुए हैं जिसे देखकर उन्हें खुशी हुई।
जानकारी के अनुसार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि नवाबों की नगरी लखनऊ को ऐसा बनाएंगे कि देश-विदेश से लोग इसे देखने आएंगे। गोयल ने चारबाग रेलवे स्टेडियम में उत्तर एवं पूर्वोत्तर रेलवे मंडल के संयुक्त कार्यक्रम में कहा कि अब हम दूर दराज के लोगों को भी रेलवे की हर सुविधा से जुड़ेंगे। लखनऊ ऐतिहासिक शहर है, इसको ऐसा मिलकर बनायें ताकि देश-विदेश से लोग देखने आएं।  इस अवसर पर उन्होंने एवं केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कई यात्री सुविधाओं का उद्घाटन भी किया। गोयल ने विश्वास व्यक्त किया कि रेलवे अधिकारियों ने काम को पूरा करने की जो समय सीमा दी है, उस तय समय सीमा में काम पूरा करेंगे।
सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश को तेज गति से जोड़ने के लिए 7865 करोड़ का बजट दिया गया है। गोरखपुर में नया इलेक्ट्रिक शीट बनाने का मैंने इन्वेस्टर समिट में प्रोजेक्ट पेश किया था। रायबरेली में पूरे विश्व की सबसे बड़ी कोच फैक्ट्री बनेगी। उन्होंने कहा कि रायबरेली में कोच फैक्ट्री की नींव वर्ष 2007 में रखी गई थी लेकिन वर्ष 2014 तक एक भी कोच उस फैक्ट्री में नहीं बना। उन्होंने कहा कि जब केन्द्र में भाजपा की सरकार आई तब इस फैक्ट्री से 700 कोच बन कर निकले। उन्होंने बताया कि इस कोच कारखाने की क्षमता को भी हम बढ़ाएंगे ताकि हर साल फैक्ट्री से 3000 कोच बन कर निकले जो कि एक्सीडेंट में भी सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर होंगे।
रेल मंत्री ने कहा कि पूरे देश के स्टेशनों और 12000 रेलगाड़ियों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। इसी के साथ ही हर ट्रेन और स्टेशन पर फ्री वाईफाई लगेंगे। लखनऊ के सांसद और केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने सिस्टम में संरचनात्मक और प्रक्रियात्मक परिवर्तन किए हैं। ये परिवर्तन छोटे हैं लेकिन उनका प्रभाव बहुत बड़ा है। वह लखनऊ को एक विश्वस्तरीय शहर बनाना चाहते हैं, इसके लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।
 

संबंधित ख़बरें