गर्मी का चढ़ा पारा, इसके कहर से पूरा देश उबल

गर्मी का चढ़ा पारा, इसके कहर से पूरा देश उबल
Publish Date:23 May 2018 03:27 PM

गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। इसके कहर से पूरा देश उबल रहा है। गर्मी का सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया कि आज तेज हवाओं के साथ लू चलेगी। दिल्ली के पालम इलाके में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा जबकि जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मंगलवार को दिन रहा सबसे गर्म 
मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 5 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आज लू की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि 24 मई को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है। सप्ताह के अंत तक फिर तापमान में बढ़ोतरी होगी और यह 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
हवाओं का बदला रुख
मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में इस साल सामान्य के मुकाबले एक डिग्री तापमान अधिक रह सकता है। अगले कुछ दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की संभावना भी नहीं है। हवाओं का रुख भी बदल गया है। अब उत्तर पश्चिमी शुष्क और काफी गर्म हवाएं दिल्ली पहुंच रही हैं। इन हवाओं का प्रभाव अगले 4 से 5 दिनों तक बना रहेगा। 29 मई तक इस गर्मी से राहत की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 26 मई के बाद तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी होगी और यह 44 से 45 के बीच बना रहेगा।
 

संबंधित ख़बरें