ट्रंप के इस कदम से बौखलाए चीन ने दी चेतावनी

ट्रंप के इस कदम से बौखलाए चीन ने दी चेतावनी
Publish Date:23 March 2018 01:31 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को बड़ा झटका दिया है। ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर यानी 3910 अरब रुपये के टैरिफ की घोषणा की है। उन्होंने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को‘ अनुचित’ तरीके से जब्त करने को लेकर बीजिंग को दंडित करने के लिए यह कदम उठाया है। 
दोनों देशों के बीच बढ़ सकते हैं तनाव 
अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम से दोनों देशों के बीच जारी तनाव के और अधिक बढऩे की आशंका है। ट्रंप ने कहा कि हमें बौद्धिक संपदा की चोरी की बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह हमें अधिक मजबूत, अधिक संपन्न देश बनाएगा। इस शुल्क के अलावा अमेरिका ने चीन पर नए निवेश प्रतिबंध लगाने की भी योजना बनाई है। ट्रंप ने वीरवर को 1974 के व्यापार अधिनियम की धारा 301 के हवाला देकर एक मेमो पर हस्ताक्षर किए।
जवाब देने की तैयारी में चीन 
वहीं बौखलाए चीन ने अमेरिका से कहा कि वह द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को ‘खतरनाक स्थिति’तक न लेकर जाए। वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि चीन को आशा है कि अमेरिका कगार पर पहुंच चुके अपने कदमों को वापस लेगा और बुद्धिमानी से अपने निर्णय लेगा। बयान मे कहा गया कि चीन साथ अमेरिका की एकपक्षता और संरक्षणवाद का विरोध करता है। मंत्रालय ने कहा कि चीन ने अपने हितों की रक्षा करने की पूरी तैयारी की हुई है और वह व्यापारिक युद्ध से भयभीत नहीं है हालांकि वह ऐसा नहीं चाहता।  
 

संबंधित ख़बरें