UN ने जारी की इंटरनेशनल आतंकियों की लिस्ट, हाफिज-दाऊद समेत 139 पाकिस्तानी शामिल

UN ने जारी की इंटरनेशनल आतंकियों की लिस्ट, हाफिज-दाऊद समेत 139 पाकिस्तानी शामिल
Publish Date:04 April 2018 05:17 PM

यूएन ( ब्यूरो रिपोर्ट )। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इंटरनेशनल आतंकियों की लिस्ट जारी की है। इस सूची में 139 नाम पाकिस्तानी आतंकियों के हैं। मंगलवार को इस सूची को अपडेट किया गया जिसमें यह साफ हो गया कि ये आतंकी पाकिस्तान में रहकर आतंकी संगठनों को ऑपरेट करते हैं। यह आतंकी अल-कायदा, अयमान अल जवाहिरी और लश्कर ए तैयबा से संबंधित हैं।  इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अयमान अल जवाहिरी का है जोकि ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी है। यूएन ने दावा किया कि यह आतंकी अफगानिस्तान और पाकिस्तान बॉर्डर एरिया के पास छुपा हुआ है। उसके बहुत से सहयोगी छुपने में मदद कर रहे हैं। 

लिस्ट में दूसरा नाम रमजी मोहम्मद बिन अल शईबाह का है जोकि एक यमन नागरिक के रूप में पहचाना जाता है, उसे कराची में गिरफ्तार किया गया था और अमेरिकी अधिकारियों को सौंप दिया गया था। इस लिस्ट में दर्जनों ऐसे कुख्यात आतंकियों का नाम शामिल किया गया है जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया और बाद में यूएस को सौंप दिया गया। इनमें से कई आतंकियों के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं। 

इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद का नाम भी शामिल है। दाऊद के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जोकि रावलपिंडी और कराची से जारी किये गए हैं। यूएन ने दावा किया है कि दाऊद कराची के नूरबंद एरिया में एक बंगले में रहता है। वहीं हाफिज सईद को अपनी आतंकी गतिविधियों की वजह से लिस्ट में शामिल किया गया है। 

संबंधित ख़बरें