भारत के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हुआ पब्लिक वाई-फाई

भारत के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हुआ पब्लिक वाई-फाई
Publish Date:08 June 2018 02:50 PM

अमरीकी मल्टीनेशनल टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने रेलटेल के साथ मिलकर देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा शुरु कर दी है। गूगल ने बताया कि इस प्रोजेक्‍ट के तहत लाखों भारतीयों को कनैक्टिविटी उपलब्‍ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। इस प्रोजेक्‍ट की सफलता में रेलटेल की तरफ से देशभर में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का अहम रोल है। रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है। 
जनवरी 2016 में की गई थी शुरुआतः
गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से फ्री वाई-फाई की शुरुआत की गई थी. अब असम का डिब्रुगढ़ गुरुवार को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है।
कैसे करें फ्री वाई-फाई का इस्तेमालः
- सबसे पहले रेलटेल की वेबसाइट पर जाएं और फिर ऊपर दिए गए स्टेशन वाई-फाई प्रोजेक्ट पर क्लिक करें।
- यहां आपको station with Wi-Fi का विकल्प मिलेगा।
- आपके सामने सभी स्टेशन की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी जहां अभी वाई-फाई उपलब्ध है।
- इसके बाद आप जब कभी भी स्टेशन जाएं तो अपने फोन का वाई-फाई ऑन कर लें। 
30 मिनट तक फ्री इंटरनेटः 
रेलटेल के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (इंटरप्राइज बिजनेस) के मनोहर राजा का कहना है कि इस कोशिश का मकसद दुनिया में एक सबसे फास्‍ट पब्लिक वाईफाई नेटवर्क उपलब्‍ध कराकर एक बेहतर अनुभव लाना है। इस सर्विस के जरिए यूजर को 30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस करने की सुविधा मिलती है। इस सर्विस के तहत प्रति यूजर औसतन 350 एमबी डाटा प्रति सेशन यूज कर रहा है। गूगल के बयान के अनुसार, रेलवे स्‍टेशन पर फ्री वाईफाई सर्विस का सबसे अधिक लाभ उठाने वाले यूजर्स की उम्र 19 से 34 के बीच है
 

संबंधित ख़बरें